मंगलवार, 24 अक्तूबर 2017

BENIFITS OF ALCOHOL

ALCOHOLIC


 हेलो फ्रेंड्स मैं  विकास राठौर ,और आज में आपको आपकी हेल्थ से रिलेटेड कुछ महत्वपूर्ण बात बताऊंगा। आज हम जिस TOPIC पर बात करने जा रहे है। वह हमारे शरीर और हमारे परिवार दोनों के लिए आवश्यक है।और आज का हमारा TOPIC वो है। जिसे कई लोग सुनकर शयद ही पढ़े ,लेकिन पढ़कर देखिएगा। आपको ही फायदा होगा।


Travlang Online - Travel and Foreign Language

WINE  

जी हाँ हमारा आज का TOPIC WINE ही है। आज मैं आपको इसके फायदे बताऊंगा 
वैसे तो हम सब जानते है। कि किसी भी चीज़ या वस्तु के दो प्रभाव होते है। 
1)अच्छा या २)बुरा 
इसी प्रकार WINE के भी दो प्रभाव होते है। अब देखते है कि  हमारे शरीर के लिए अच्छी कैसे है?
आप सभी ने RED WINE  का नाम तो सुना होगा। और आप में से कुछ लोगो ने शायद पी भी हो। लेकिन बहुत कम लोगो को इसके फायदे पता है। चलिए आज में आपको इसके फायदे बताता हूँ। 
Image result for ALCOHOLIC RED WINE PIC

  BENIFITS OF RED WINE :-

                                                                 हो सकता है। आप में से कुछ लोग जो इसका सेवन नहीं करते वह लोग इसका सेवन करने लगे। और जो इसका पहले से सेवन कर रहे है। वो लोग शायद जयादा मात्रा में सेवन करने लगे। लेकिन वो लोग ऐसा न करे क्योकि इसका सीमित उपयोग से ही यह कार्य करती है। चलिए देखते है। कि इसके सेवन से क्या-क्या लाभ होता है। 

1)जवानी रखे बरकरार :- रोज वाइन पीने  से आप अपनी बढ़ती हुई ऐज  को रोक सकते हैं। जिससे आपको जल्दी बुढ़ापा का सामना नहीं करना पड़ेगा। जिससे आपका जीवन काल भी बढ़ जायेगा। 

कारण :-ऐसा क्यों होता है ?ऐसा क्या होता है वाइन में ?
            ऐसा इसलिए होता है। क्योकि रेड वाइन में पाए जाने वाले रिजवेरेट्राल और फ्लैवानॉइड पाए जाते है ये दोनों ही प्रकृति के सबसे असरदार पदार्थ है। जो शरीर में उपस्थित फ्री रेडिकल से लड़ते है और शरीर को एजिंग रोकते है।  इसके अलावा इसमें क्यूसिटिन कंपाउंड पाया जाता है। जो हमारे शरीर के इम्मुनिटिय सिस्टम को मजबूत करता है। जो हमारे शरीर को हर रोग से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है   

2)पाचन क्रिया बनाये मजबूत :-रोज वाइन का थोड़ा-थोड़ा उपयोग करने से पेट में बना अल्सर बहुत हद तक कम होता है। और यह पेट में छुपे हुए बैक्टीरिया को भी ख़त्म करती है और पाचन क्रिया मजबूत करती है। 



3)आपकी बुद्धि तेज़ करे :-वाइन को तेज़ दिमाग बनाने वाला पेय  माना गया है। ये उन लोगो को अधिक उपयोग करने की सलाह दी जाती है। जिनकी उम्र ज्यादा हो गयी है और जिनकी याददाश कमजोर हो गयी है। RED WINE  को बुद्धि तेज़ करने की प्राकृतिक औषधि माना  गया है।  
कारण :-इसका एक मुख्य कारण  यह भी है की जब हम वाइन पीते  है। तो ALCOHOL हमारे ब्लड में मिल कर हमारे ब्लड की स्पीड को 4 गुनी कर  देता है। जिससे हमारे दिमाग भी उतनी ही स्पीड से काम करता है। और पुरानी बात भी याद आ जाती है।  


ऐसा नहीं है। की वाइन के सिर्फ के फायदे ही है ,इसके कुछ नुकसान भी है। जो में आपको मेरे अगली पोस्ट में बताऊंगा।  
THANKS 


1 टिप्पणी: