सोमवार, 2 अक्तूबर 2017

*BRAIN SHARPNESS*

Image result for mind exercises pictures

*BRAIN SHARPNESS*

हेलो फ्रेंड्स में विकास राठौर फिर से आप लोगो को कुछ महत्वपूर्ण बात बताने के लिए लाया हूँ। अपनी एक और पोस्ट जिसमे में आपको बताऊंगा की आप अपने माइंड को SHARP कैसे कर  सकते है। और कैसे अपने फ्रेंड्स से आगे जा सकते है। और आप अपनी भूलने की आदत से परेशान है। तो इसमें में यह भी बताऊंगा की अपनी भूलने की आदत कैसे सुधारे। 

*चलिए सबसे पहले हम बात करते है। कि अपने माइंड को SHARP कैसे करे। 
अपने माइंड को SHARP करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ बातो का ध्यान रखना पड़ेगा। जैसे -सुबह ज्ल्दी उठना, रोज कुछ न कुछ सीखना (किताब पढ़कर या टीवी देख कर ),और सबसे जरुरी यह है। कि आपने जो सीखा है ,उसे किसी और को भी सिखाएं अगर आप ऐसा नहीं करते है। तो अपने जो सीखा है ,वो भी भूल सकते है। 

अपने माइंड  को शार्प करने के लिए आपको अपने लिए केवल 20 मिनट देने पड़ेंगे। 

इस वीडियो को देखने के बाद आपको भी अपने माइंड को ब्रेन योगासन करवाना पड़ेगा। इसके लिए आपको मात्र 3 -5 मिनट का समय लगेगा। और ये कुछ ज्यादा  समय नहीं है। इतना टाइम तो आप आसानी से निकल सकते है। 
अब आप ये सोच रहे होंगे। कि मैने ऊपर २० मिनट का बोला था। और अब 3 -4 मिनट बोल रहा  हूँ।  लेकिन पुरे योग के लिए 20 मिनट का समय लगेगा। 
Image result for mind exercises pictures

*अब  मै आपको यह बताऊंगा की आपको  अपने फ्रेंड्स से आगे कैसे जाना है ?
इसके लिए आपको वैसे ही करना है। जैसे मैंने अभी आपको बताया था। की रोज कुछ न कुछ सीखते रहना ,जिससे आपका माइंड शार्प हो जायेगा। और आपके दिमाग की सोचने की क्षमता भी बढ़ जाती है। और आप हमेशा ऐसा कुछ कर  पाएंगे। जो कभी किसी ने नहीं किया। यही कारण  है। की आप अपने फ्रेंडस और बाकी  लोगो  हमेशा आगे रहेंगे।  

Image result for BHULNE pic*अब सबसे बड़ी परेशानी है। आज के युवाओ के साथ वो कोई बात को ज्यादा देर तक याद नहीं रख पाते और भूल जाते है। जिससे उन्हें कई परेशानियों का सामना करना  पड़ता है।जैसे :- EXAM  में प्रश्न का उत्तर न दे पाना। टीचर द्वारा दिए हुए काम को भूल जाना ,कुछ ऐसी ही परेशानी स्कूल लाइफ के बाद भी आती है।   



Image result for almonds pic
इसे दूर करने के लिए कुछ  घरेलू उपाये भी है। जैसे बादाम का सेवन करना। और कई प्रकार के औषधि भी उपलब्ध है। जो आपके पास के मेडिकल स्टोर आप उपलब्ध हो जाती है। 










धन्यवाद 

और भी इसी प्रकार की पोस्ट फिर से लाऊंगा दोस्तों जिससे आप लोगो को कुछ न कुछ लाभ प्राप्त हो। 



Image result for the end pics















......

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें